अहंकार पर कविता

>Shabd Sarovar Hindi Kavitaen

कविताएं सुनें : Watch my Poetry


अहंकार ना रहे किसी का समय-संग मिट जाता।
खुद चलती है दुनियाँ इसको कोई नहीं चलाता॥

आग बरसती आसमान से जून महीना आया,
भीषण गर्मी और धूप ने कुत्ते को झुलसाया,
देखा उसने पास तभी बैलों की गाड़ी आई,
छाँव देख कुत्ते ने अपनी शरणस्थली बनाई,
गाड़ी नीचे चले धूप से अपना बदन बचाता॥

राहत मिली ताप से कुत्ता मन ही मन हर्षाया,
चलते-चलते अहंकार ने आकर उसे दबाया,
बैलों से बोला ऐसे तुम करो नहीं कुछ काम,
मैं गाड़ी को खींच रहा हूँ तुम हो नमकहराम,
मेरी ताकत लगती मै ही आगे इसे बढ़ाता॥

निकल जाऊं गर नीचे से तो गाड़ी यहीं रूकेगी,
मेरे बिन यह एक कदम भी आगे नहीं बढ़ेगी,
कुत्ते की जब बात सुनी तो एक बैल मुस्काया,
एक ने मारी लात जोर से उसको गुस्सा आया,
गिरा धूप में जाकर कुत्ता पड़ा-पडा़ डकराता॥

फिर से गर्मी लगी धूप ने फिर से बदन जलाया,
गाड़ी आगे निकल गई वो वहीं पड़ा पछताया,
सीख मिली कुत्ते को अच्छी माना अपनी गलती,
कोई नहीं चलाता दुनियाँ अपने दम से चलती,
अहंकार मत करना कोई बार-बार दुहराता॥

Featured Post

बेटा पर कविता

चित्र
कविता सुनें : Watch the Poem मैं और मेरी जया दोनों खुशहाल एक था हमारा नटखट गोपाल चौथी में पढ़ता था उम्र नौ साल जान से प्यारा हमें अपना लाल तमन्ना थी मैं खूब पैसा कमाऊँ अपने लाडले को एक बड़ा आदमी बनाऊं उसे सारे सुख दे दूँ ऐसी थी चाहत और देर से घर लौटने की पड़ गई थी आदत मैं उसको वांछित समय न दे पाता मेरे आने से पहले वह अक्सर सो जाता कभी कभी ही रह पाते हम दोनों साथ लेशमात्र होती थीं आपस में बात एक दिन अचानक मैं जल्दी घर आया बेटे को उसदिन जगा हुआ पाया पास जाकर पूछा क्या कर रहे हो जनाब तो सवाल पर सवाल किया पापा एक बात बताएँगे आप सुबह जाते हो रात को आते हो बताओ एक दिन में कितना कमाते हो ऐसा था प्रश्न कि मैं सकपकाया खुद को असमंजस के घेरे में पाया मुझे मौन देख बोला क्यों नहीं बताते हो आप एक दिन में कितना कमाते हो मैंने उसे टालते हुए कहा ज्यादा बातें ना बनाओ तुम अभी बच्चे हो पढाई में मन लगाओ वह नहीं माना, मेरी कमीज खींचते हुए फिर बोला जल्दी बताओ जल्दी बताओ मैंने झिड़क दिया यह कहकर बहुत बोल चुके अब शांत हो जाओ देखकर मेरे तेवर, उसका अदना सा मन सहम गया मुझ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संस्कार पर कविता

गंजापन पर कविता


ब्लॉग पर प्रकाशित रचना कॉपीराइट के अधीन हैं इनकी नकल या प्रयोग करना गैरकानूनी या कॉपीराइट का उल्लंघन है